What makes a KPI effective?
KPI MUST BE SMART
What makes a KPI effective?
KPI stands for key performance indicator it is valuable as the action it inspires.
for preparing a KPI, a team should start with the basics and understand the organizational objectives,
make a plan to achieve them, and decide who will act on this information. Interact with department heads and take feedback.
As this fact-finding mission determines a lot, we may find a better understanding of which process need to be measured with a KPI
and with whom that information should be shared.
here is "how to define a KPI"
Defining KPI is a tricky business. The operative word in KPI is .key. because every KPI must relate to a specific process and outcome with its performance measurement. there should not be any confusion with process metrics.
KPI must be defined according to process criticality and objectives. Following are the steps to be considered while defining a KPI-
desired output, Why we need, way of measuring progress, How to efficacy output, responsible person, type of formate used to record achievement, and time interval to check these all.
KPI क्या प्रभावी बनाता है?
KPI प्रमुख प्रदर्शन संकेतक के लिए है, यह मूल्यवान है क्योंकि यह क्रिया को प्रेरित करता है।
KPI तैयार करने के लिए, एक टीम को मूल बातों से शुरू करना चाहिए और संगठनात्मक उद्देश्यों को समझना चाहिए,
उन्हें प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाएं, और तय करें कि इस जानकारी पर कौन कार्य करेगा। विभाग प्रमुखों के साथ बातचीत करें और फीडबैक लें।
जैसा कि यह तथ्य-खोज मिशन बहुत कुछ निर्धारित करता है, हम एक बेहतर समझ पा सकते हैं कि किस प्रक्रिया को केपीआई के साथ मापा जाना चाहिए
और वह जानकारी किसके साथ साझा की जानी चाहिए।
यहाँ "KPI को कैसे परिभाषित करें"
KPI को परिभाषित करना एक मुश्किल व्यवसाय है। KPI में ऑपरेटिव शब्द .key है। क्योंकि प्रत्येक KPI को अपने प्रदर्शन माप के साथ एक विशिष्ट प्रक्रिया और परिणाम से संबंधित होना चाहिए। प्रक्रिया मैट्रिक्स के साथ कोई भ्रम नहीं होना चाहिए।
KPI को प्रक्रिया की आलोचना और उद्देश्यों के अनुसार परिभाषित किया जाना चाहिए। KPI को परिभाषित करते समय निम्नलिखित चरणों पर विचार किया जाना चाहिए-
वांछित उत्पादन, हमें आवश्यकता क्यों है, प्रगति को मापने का तरीका, प्रभावकारिता का उत्पादन, जिम्मेदार व्यक्ति, उपलब्धि दर्ज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्मेट का प्रकार,
और समय अंतराल इन सभी की जांच करने के लिए।
KPI कैसे लिखें और विकसित करें
अपने KPI के लिए एक उद्देश्य चुनें
प्रक्रिया स्वामी के साथ अपना KPI साझा करें
KPI की समीक्षा करें, साप्ताहिक
KPI कार्रवाई योग्य होनी चाहिए
बदलती आवश्यकता को पूरा करने के लिए KPI विकसित करें
जाँच करें कि KPI प्राप्य है
आवश्यकतानुसार KPI उद्देश्य को अपडेट करें
और सरल भाषा में कहें , तो यह होगी KPI की परिभाषा-
KPI विवरण
प्रक्रिया
प्रक्रिया का उद्देश्य
कार्यचालक
KPI की भविष्यवाणी
माप की इकाई
लक्ष्य और रिपोर्टिंग अवधि
KPI की गणना
KPI की सटीकता
डेटा स्रोत
रिपोर्टिंग अंतराल
फ्रेमवर्क की स्थिति
KPI पर प्रभाव
द्वारा एकत्र डेटा
केपीआई को सूचना दी
क्रिया
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